अमेरिकी सुपर कंप्यूटर ने खोजा कोरोना का इलाज, जल्द बनेगा वैक्सीन : वैज्ञानिकों का दावा 

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

अमेरिका में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने सुपर कंप्यूटर की मदद से कोरोना वायरस को फैलने से रोकने वाले एक केमिलकल की खोज कर ली है। इससे उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में दुनिया में मौत का दूसरा नाम बन चुके कोरोना वायरस से लड़ने में बड़ी सफलता मिल सकती है और इसका वैक्सीन तैयार किया जा सकता है।

अमेरिका में दुनिया के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर आईबीएएम के जरिए 77 ऐसे ड्रग केमिकल की खोज की गई है जो लोगों को कोरोना वायरस से पीड़ित होने से रोकने में सक्षम है। शोधकर्ताओं ने 8000 तत्वों के यौगिकों के परीक्षण का विश्लेषण किया जो कोविड 19 यानी की कोरोना वायरस के जीव को बांधने में मदद करेंगे। इससे मानव शरीर की कोशिकाओं में इस वायरस के प्रसार को रोका जा सकेगा।

बता दें कि दुनिया भर में इस वायरस की वजह से अब तक 9 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में अब तक इससे 230  मरीजों के संक्रमिति होने की पुष्टि हुई है जिसमें 32 विदेशी भी शामिल हैं। कोरोना वायरस की वजह से भारत मे अब तक चार लोगों की जान गई है।

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या गुरुवार तक 9,000 के पार पहुंच गई है। एएफपी ने अलग-अलग देशों के आधिकारिक सूत्रों से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर यह संख्या जारी की है। जापान में गुरुवार तक कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले महज 924 थे और इससे मरने वालों की संख्या 29। दूसरी तरफ जापान के पड़ोसी चीन में अब तक कोरोना से संक्रमण के 81 हजार मामले सामने आ चुके हैं।

बृहस्पतिवार तक कोरोना वायरस से कुल 9,020 लोगों की मौत हुई है। इनमें से यूरोप में मरने वाले लोगों की संख्या 4,134 जबकि एशिया में 3,416 है। पिछले 24 घंटे में इस वायरस से 712 लोगों की मौत हुई।  संक्रमित लोगों की संख्या 90,293 है। यूरोप में कोविड-19 तेजी से फैल रहा है. एएफपी की खबर के अनुसार, ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण से और 149 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है।

ईरान के स्वास्थ्य उपमंत्री अलीरेजा रिआसी ने बताया कि इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,284 हो गई है। देश में अभी तक कुल 18,407 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

पाकिस्तान में भी कोरोना के संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। पाकिस्तान ने गुरुवार को भारत के साथ लगी अंतरराष्ट्रीय वाघा सीमा को दो सप्ताह के लिए बंद करने की घोषणा की है। देश में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के 341 मामलों की पुष्टि हुई है।

Add new comment