नई प्राइवेसी शर्त अस्‍वीकार करने पर भी अब आपका वॉट्सऐप एकाउन्‍ट बंद नहीं होगा

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: वॉट्सऐप ने अपनी विवादित Privacy Policy से जुड़ा अपडेट स्वीकार करने के लिए उपयोगकर्ताओं को दी गई 15 मई तक की समय सीमा से जुड़ा फैसला वापस ले लिया है और कहा है कि शर्तों को स्वीकार न करने पर भी खाते हटाए नहीं जाएंगे। गौरतलब है कि वॉट्सऐप की प्रस्तावित नीति पर उपयोगकर्ताओं ने अपने डाटा के अधिकार को लेकर चिंताएं जताई थीं। नई नीति के तहत उनका डेटा वॉट्सऐप का स्वामित्व रखने वाली कंपनी फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा। इसे लेकर कंपनी की काफी आलोचनाएं हो रही थीं।

अब वॉट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा कि नीति से जुड़े अपडेट को स्वीकार न करने पर भी 15 मई को कोई खाता डिलीट नहीं किया जाएगा। उन्होंने ईमेल के जरिये भेजे गए एक सवाल के जवाब में शुक्रवार को कहा, ‘इस अपडेट की वजह से 15 मई को कोई भी खाता डिलीट नहीं किया जाएगा और भारत में किसी की भी वॉट्सऐप सेवा बंद नहीं की जाएगी। हम लोगों को अगले कुछ हफ्तों में नई जानकारी भेजेंगे।’ प्रवक्ता ने कहा कि जहां नई सेवा शर्तों का अपडेट पाने वाले ज्यादातर उपयोगकर्ताओं ने उसे स्वीकार कर लिया है, कुछ लोगों के पास अब भी यह अपडेट नहीं पहुंचा है।

प्रवक्ता ने हालांकि साफ नहीं किया कि कंपनी ने किन कारणों से अपने रुख में बदलाव किया और इन शर्तों को स्वीकार करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या का भी खुलासा नहीं किया। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने पिछले कुछ महीनों में भ्रम और गलत सूचना को दूर करने के लिए काम किया है। यह अपडेट किसी के व्यक्तिगत संदेशों की निजता को प्रभावित नहीं करता है।’

वॉट्सऐप को अपनी नई निजता नीति में बदलावों की वजह से भारत सहित वैश्विक स्तर पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। दुनियाभर में इस बात को लेकर चिंता जताई जा रही थी कि वॉट्सऐप यूजर्स के डेटा को अपनी मूल कंपनी फेसबुक से साझा कर सकती है। बतायें कि बीते मार्च महीने में केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट से वॉट्सऐप को 15 मई से प्रभावी होने जा रही उसकी नई निजता नीति एवं सेवा शर्तें लागू करने से रोकने का अनुरोध किया था।

Sections

Add new comment