रूस, अमेरिका, चीन से भारत पर हो रहे भारी साइबर हमले

नई दिल्ली: भारत को इस साल जनवरी से लेकर जून के बीच रूस, अमेरिका और चीन समेत पांच देशों से हुए 4.3 लाख साइबर हमलों का निशाना बनाया गया है, जबकि भारत से 73,000 साइबर हमले हुए हैं। इस बात का खुलासा फिनलैंड की एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने किया है। एफ-सिक्योर के हनीपॉट डाटा के अनुसार, रूस, चीन, नीदरलैंड और जर्मनी ने भारत को 4,36,090 साइबर हमलों का निशाना बनाया है। यह भारत से हुए हमले से करीब 12 गुना अधिक है। 

हनीपॉट मूल रूप से झांसा देने वाला सर्वर है जो किसी व्यावसायिक प्रतिष्ठान के असली आईटी पर्यावरण का अनुसरण करता है। 

Sections
Tags

एसबीआई का मुनाफा 40 फीसदी गिरा

मुंबई: चालू वित्त वर्ष की 30 सितंबर को खत्म हुई तिमाही में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने मुनाफे में साल-दर-साल आधार पर 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की है। सरकारी बैंक के मुताबिक, जुलाई-सितंबर तिमाही में उसका मुनाफा घटकर 944.87 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 1,581.55 करोड़ रुपये था। 

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में बैंक ने 4,876 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया था। 

Sections
Tags

गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर बढ़े हमले, राज्‍य से भाग रहे हैं लोग

गुजरात के साबरकांठा जिले में 14 महीने की बच्ची से कथित तौर पर रेप के बाद वहां गैर गुजरातियों के खिलाफ हिंसा का माहौल बन गया है। घटना के बाद से वहां बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। अब बाहरी लोगों में डर इतना बैठ गया है कि वो गुजरात छोड़ने को मजबूर हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर गैर गुजरातियों, खासकर बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों के खिलाफ नफरत भरे संदेश फैलाए जाने के बाद ये हमले हुए। ऐसे में इलाके में रह रहे गैर गुजरातियों को मॉब लिचिंग का डर है। लिहाजा जान बचाने के लिए वो गुजरात छोड़ने को मजबूर हैं।

Sections
Tags