राफ़ेल घोटाले पर फ्रांस का मीडिया चुप क्यों है

प्रशांत टंडन

बेहतर पत्रकारिता के मानदंडों पर यूरोप का मीडिया दुनिया में सबसे अव्वल रहा है. बोफोर्स कांड भी स्वीडन के एक अखबार ने वहां के एक पुलिस अधिकारी के हवाले से सबसे पहले छापा था जिस पर कुछ दिन बाद रेडियो स्वीडन ने खुलासा किया था कि कि बोफोर्स में किसी राजनीतिज्ञ को कमीशन मिला है. 

Sections

‘...जो तटस्थ है, समय लिखेगा उसका भी अपराध’

Approved by Srinivas on Tue, 11/20/2018 - 08:31

अचानक पत्रकार बिरादरी के कुछ मित्रों को पत्रकारिता में ‘निष्पक्षता’ और ‘तटस्थता’ याद आने लगी है. कहा जा रहा है कि पत्रकार को ‘वाद’ से परे रहना चाहिए. कि पत्रकार को किसी पक्ष से निकटता या दूरी नहीं रखनी चाहिए. इसका मतलब यदि सिर्फ यह है कि रिपोर्टिंग करते हुए पत्रकार को निष्पक्ष रहना चाहिए, तो कोई हर्ज नहीं है. पत्रकार को बेईमान तो नहीं ही होना चाहिए. हालांकि वित्तीय लोभ में या निजी निकटता/खुन्नस के कारण रिपोर्टिंग में भी डंडी मारने की बात छोड़ दें, तो दलीय/वैचारिक आग्रहों के कारण भी अपवादों को छोड़ अमूमन थोड़ी बहुत बेईमानी करते ही हैं.

Sections
Tags

पत्रकारों पर लाठीचार्ज घटना की जांच कोई सेवानिवृ‍त जज करे : प्रेस क्लब रांची

रांची: झारखंड स्थाजपना दिवस के अवसर पर प्रेस व मीडिया के पत्रकारों फोटोग्राफरों पर पुलिस लाठी चार्ज के खिलाफ पत्रकारों ने शनिवार को राज्यापाल द्रौपदी मुरमू से मुलाकात कर मांग की कि घटना की जांच किसी सेवानिवृत न्या याधीश से करायी जाये। प्रेस क्लवब के अध्य क्ष राजेश सिंह और सचिव शंभुनाथ चौधरी सहित प्रतिनिधिमंडल ने मांग की कि लाठीचार्ज के लिए दोषी अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। और, यह सुनिश्चित की जाए कि दोबारा ऐसी घटना न हो।
 

Tags

CNN reporter loses White House access

Washington: The White House has withdrawn the permanent credential from CNN journalist Jim Acosta for confronting US President Donald Trump at a press conference following the mid-term results.

The CNN journalist at the White House on Wednesday engaged in a tense tug-of-war with Trump, who after answering several of his questions, said "That's enough. Put down the mic... I tell you what, CNN should be ashamed of itself, having you working for them. You are a rude, terrible person."

Sections
Tags

DD cameraman, two policemen killed in Maoist attack

Raipur: A Maoist ambush on Tuesday killed Doordarshan cameraman Achyuta Nanda Sahu and two policemen in Chhattisgarh's Dantewada district, which is set to go for polling in the first phase of Assembly elections in the state on November 12.

Two other police personnel and a journalist also sustained injuries in the ambush, the second in the last four days, that took place around 11.20 a.m. when a Doordarshan crew was moving with a security patrol for coverage in Aranpur area, Deputy Inspector General of Police P. Sundarraj told the media here.

Sections
Tags

पत्रकार की पीट-पीटकर हत्या

रांची: झारखंड के चतरा जिले में रांची से प्रकाशित होने वाले एक दैनिक हिंदी अखबार के पत्रकार की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। प्रशासन ने मंगलवार को कहा कि पत्रकार को कई दिनों से धमकियां मिल रही थीं। पुलिस ने कहा कि 'आज' अखबार के लिए काम करने वाले चंदन तिवारी को सोमवार रात अगवा कर लिया गया था।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, इसके बाद तिवारी मंगलवार को बालथार के जंगलों में गंभीर रूप से घायल अवस्था में मिले। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

Sections
Tags

खाशोगी की हत्या 'पूर्व नियोजित' थी : सऊदी अरब

रियाद: सऊदी अरब ने पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या के संबंध में अपने बयान को बदलते हुए गुरुवार को कहा कि खाशोगी की हत्या 'पूर्वनियोजित' थी। सऊदी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते कहा था कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आलोचक खाशोगी की इंस्तांबुल के वाणिज्य दूतावास में एजेंट के साथ झड़प में 'दुर्घटनावश' मौत हो गई थी।

सऊदी लोक अभियोजक ने गुरुवार को यह घोषणा सरकारी समाचार एजेंसी के जरिए की। सऊदी प्रेस एजेंसी(एसपीए) के अनुसार, अभियोजक ने कहा कि यह निष्कर्ष तुर्की में सऊदी-तुर्की संयुक्त जांच की नई सूचनाओं पर आधारित है।

Sections
Tags

सऊदी अरब ने पत्रकार खाशोग्गी की हत्या को स्वीकारा

रियाद: सऊदी अरब ने पुष्टि करते हुए कहा है कि लापता पत्रकार और वाशिंगटन पोस्ट के स्तभंकार जमाल खाशोग्गी की मौत इस्तांबुल में देश के वाणिज्यिक दूतावास में सऊदी अरब के दर्जनभर अधिकारियों के साथ झड़प के बाद हुई। सीएनएन के मुताबिक, सऊदी अरब के सरकारी टीवी ने शुक्रवार रात को इसकी पुष्टि की। 

यह तुर्की में 18 दिन पहले हुई खाशोग्गी की मौत को लेकर पहली आधिकारिक पुष्टि है और पहली बार सऊदी अरब ने इसमें अपनी भागीदारी को स्वीकार किया है।

Sections