यह कैसा 'राष्‍ट्रवाद', आतंकी संगठनों को पोषनेवाली कंपनी से भी चंदा लेने में गुरेज नहीं भाजपा को?!

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

राष्ट्रवाद का राग अलापने वाली पार्टी बीजेपी ने एक ऐसी कंपनी से चंदे की बड़ी राशि ली है, जिससे पर टेरर फंडिंग का आरोप है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) इस मामले की जाच भी कर रहा है। न्यूज पोर्टल ‘द वायर’ के रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी ने चुनाव आयोग को खुद ही बताया है कि इस कंपनी ने पार्टी को चंदे के रूप में बड़ी राशि दी है।

‘द वायर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग के समक्ष किए गए वित्तीय खुलासे में कहा गया है कि आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स लिमिटेड नाम की कंपनी ने सत्तारूढ़ बीजेपी को बड़ी धनराशि दी है। बता दें कि 1993 मुंबई बम धमाकों के आरोपी इकबाल मेमन उर्फ इकबाल मिर्ची से संपत्ति खरीदने और लेनदेन के लिए ईडी इस कंपनी की जांच कर रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक 2014-2015 में आरकेडब्ल्यू ने बीजेपी को 10 करोड़ रुपए का चंदा दिया था। यह कंपनी दिवालिया हो चुकी दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) से जुड़ी हुई है।

वैसे तो बीजेपी नियमित तौर पर कई चुनावी ट्रस्टों से बड़ा चंदा लेती रही है। पार्टी को ये चंदा कॉरपोरेट घरानों से जुड़े ट्रस्ट के जरिए मिलता रहा है। लेकिन कोई और कंपनी ने कभी भी बीजेपी को इतनी बड़ी धनराशी नहीं दी है, जितनी आरकेडब्ल्यू ने दी है।

इस कंपनी के पूर्व निदेशक रंजीत बिंद्रा को ईडी ने अंडरवर्ल्ड के लिए सौदा करने के आरोप में गिरफ्तार भी किया था। न्यूज पोर्टल की रिपोर्ट में ईडी के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बिंद्रा इकबाल मिर्ची और कंपनियों के लिए एजेंट/ब्रोकर का काम करता था।

इतना ही नहीं, ईडी ने इकबाल मिर्ची की संपत्तियां खरीदने के लिए कंपनी सनब्लिंक रियल एस्टेट को आरोपी भी ठहराया है। सनब्लिंक रियल एस्टेट साझा डायरेक्टरशिप के जरिए एक अन्य कंपनी से जुड़ी है, जिसने भी बीजेपी को दो करोड़ रुपये का चंदा दिया है। 

चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक, बीजेपी को स्किल रियल्टर्स से 2014-2015 में दो करोड़ रुपये का चंदा मिला था। आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स के निदेशक प्लैसिड जैकब नारोन्हा दर्शन डेवलपर्स प्रा. लि. के भी निदेशक हैं। चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक, दर्शन डेवलपर्स ने 2016-2017 में बीजेपी को 7.5 करोड़ रुपये का चंदा दिया था।

Add new comment