कोरोनाः हेल्‍थ वर्कर्स का बीमा कवर बन्‍द किया केंद्र सरकार ने, ड्युटी पर मौत से मिलता था  50 लाख 

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

केंद्र सरकार की इस योजना को मार्च 2020 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य कोरोना हेल्थ वर्कर्स को सुरक्षा मुहैया कराना था जिससे कोरोना वॉरियर्स की मौत होने पर उनके परिवार की देखभाल हो सके। एक ओर जहां देश में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। लाखों की संख्या में लोग पॉज़िटिव पाये जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मोदी सरकार ने कोरोना वॉरियर्स को मिलने वाली बीमा योजना को वापस ले लिया है। इस योजना के तहत ड्यूटी में हेल्थ वर्कर्स की मौत होने पर परिजनों को 50 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है।

यूपी चुनाव में अगले मुख्‍यमंत्री का चेहरा होंगी प्रियंका गांधी

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा और उससे पहले राजनीतिक सरगर्मी चरम पर है. विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के बीच जारी घमासान के बीच सीएम फेस को लेकर भी कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. वहीं, कांग्रेस मे सीएम पद का चेहरा कौन होगा. इस कयासबाजी पर प्रियंका गाधी ने खुद विराम लगा दिया है और कहा है कि सीेम पद का चेहरा कोई और दिखता है क्या. पार्टी का मेनिफेस्टो जारी करने के बाद प्रियंका प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रही थीं.

बिहार में शराब पीते पकड़े जाने पर अब जुर्माना

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

बिहार में लागू पूर्ण शराबबंदी को लेकर जारी सियासी बयानबाजियों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले में जहरीली शराब से अबतक 14 लोगो की मौत हो चुकी हैं। इसको लेकर बिहार पुलिस व सरकार विपक्ष समेत सरकार के सहयोगी दलों के निशाने पर है। इसी बीच बिहार सरकार ने सूबे में शराबियों को एक बड़ी राहत देने जा रही है। बेहद विश्वस्त सूत्रों से मिली  जानकारी के मुताबिक़ राज्य सरकार बिहार प्रोबिशन एक्ट में एक बड़ा बदलाव करने जा रही है। जिसे बजट सेशन में विधान सभा और विधान परिषद में पेश किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक़ बिहार प्रोबिशन एक्ट में ताज़ा बदलाव होने जा रहा है जिसके मुताबिक़ शराब पीते पकडे जाने के

Sections

अब इंडिया गेट पर नहीं जलेगी अमर जवान ज्योति

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

देश की राजधानी नई दिल्ली के इंडिया गेट पर अनन्त (24 घंटे) जलने वाली अमर जवान ज्योति की लौ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की मशाल के साथ विलीन हो जाएगी। सरल शब्दों में कहें तो इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की हमेशा जलती रहने वाली मशाल अब 50 साल बाद हमेशा के लिए बंद हो जाएगी। अब यह मशाल राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (नेशनल वॉर मेमोरियल) की मशाल के साथ मिला दी जाएगी। यानी अब नेशनल वॉर मेमोरियल में ही ज्वाला जलेगी। अमर जवान ज्योति के रूप में पहचाने जाने वाली शाश्वत ज्वाला 1972 में इंडिया गेट आर्च के नीचे 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की याद में बनाई गई थी।

बिहार: शराबबंदी पर अब जनता देगी अपनी राय

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

पटना: शराबबंदी कानून पर चौतरफा हमले में घिरी नीतीश सरकार ने अब इसका जवाब देने का मन बना लिया है. सरकार ने जनमत के सहारे इसका जवाब देने का निश्चय किया है. बिहार सरकार मधनिषेध नीति के प्रभाव का अब अध्ययन कराएगी. साल 2016 में शराबबंदी लागू होने के बाद सामाजिक और आर्थिक बदलाव का अध्ययन किए जाने का सरकार ने निश्चय किया है. दरअसल इसके तहत जनता खुद शराबबंदी कानून लागू होने के बाद आए बदलाव की हालत बयां करेगी. इसके लिए शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक लोगों से बातचीत का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

Sections

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक को क्या चुनावी ‘इवेंट’ में बदला जा रहा है

:: कृष्ण प्रताप सिंह ::

सुरक्षा में चूक को लेकर ख़ुद प्रधानमंत्री और उनकी पार्टी जिस तरह उसी क्षण से इस घटना को सनसनीखेज़ बनाकर राजनीतिक लाभ उठाने में लग गए हैं, उससे ज़ाहिर है कि वे घटना की गंभीरता को लेकर कम और उससे मुमकिन चुनावी फायदे के बारे में ज़्यादा गंभीर हैं.

पंजाब के फिरोजपुर में एक फ्लाईओवर पर फंसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला. (फोटो: पीटीआई)

Ominous signs of India’s constitutional democracy

:: M.Y.Siddiqui ::

Outgoing year 2021 witnessed Prime Minister’s discerning political agenda perceiving selective human rights violation in certain incidents, while overlooking in certain others, CDS General Bipin Rawat’s (since killed in a recent chopper crash) shocking fillip to the growing menace of vigilantism endorsing the killing of persons believed to be terrorists by lynch mobs in Kashmir, National Security Advisor Ajit Doval’s exhortation to IPS probationers at their passing out parade at the Sardar Patel National Police Academy, Hyderabad  that “the new frontier of war is the civil society, which ca

Sections

लोकसभा ने हंगामे के बीच चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक 2021 पारित किया

Approved by admin on Mon, 12/20/2021 - 19:43

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: लोकसभा ने सोमवार को चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित कर दिया। यह विधेयक मतदाता सूची को आधार संख्या से जोड़ने के पक्ष में है। इसे लागू होने पर मतदाता पंजीकरण अधिकारी मतदाता के रूप में पंजीकरण कराने के इच्छुक आवेदकों से आधार नंबर मांग सकते हैं।

कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने बहस का जवाब देते हुए कहा कि यह विधेयक देश में महत्वपूर्ण चुनावी सुधार लाएगा। हम चाहते हैं कि पूरा सदन बहस में शामिल हो, लेकिन विपक्षी सदस्य सदन में विरोध और नारेबाजी करते रहे।

बेंगलुरु से भागने वाले ओमिक्रॉन पॉजिटिव अफ्रीकी नागरिक के खिलाफ मामला दर्ज

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

बेंगलुरु: बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका ने कर्नाटक महामारी रोग अधिनियम, 2020 के तहत एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक के खिलाफ बेंगलुरु में क्वारंटीन के दौरान देश से भागने को लेकर मामला दर्ज किया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दक्षिण अफ्रीकी नागरिक देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने वाले पहले दो व्यक्तियों में से एक है। परिणाम आने से पहले उसके भागने से अधिकारियों को बड़ी शमिर्ंदगी उठानी पड़ी।

Sections

किसान आंदोलन के अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण, सरकार के प्रस्ताव के बाद जल्द लिया जा सकता है आंदोलन वापस 

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: कृषि से जुड़ी मांगों को लेकर किसानों के आंदोलन के अगले 24 घंटे बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। एसकेएम की बॉर्डर पर हुई बैठक के दौरान सरकार द्वारा प्राप्त हुए प्रस्ताव पर किसानों ने कुछ ऐतराज दर्ज कराया है, जिसपर सरकार से बुधवार तक स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। दरअसल सरकार द्वारा किसान संगठनों को जवाब दिया गया है उसपर अधिकतर किसानों की मांगों को मान लिया गया है। वहीं किसानों ने सरकार के प्रस्ताव पर विचार विमर्श किया और कुछ किसानों ने इसपर ऐतराज जताया है।