धूम्रपान नहीं करने वालों में भी सीओपीडी रोग आम : चिकित्सक

नई दिल्ली: दुनिया भर में क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज (सीओपीडी) पांचवां सबसे घातक रोग बन चुका है। विश्व में तीन करोड़ से अधिक जिंदगियों को प्रभावित करने वाले सीओपीडी को हमेशा धूम्रपान करने वालों का रोग माना जाता रहा है लेकिन अब नॉन स्मोकिंग सीओपीडी विकासशील देशों में एक बड़ा मामला बन चुका है। सीओपीडी 50 वर्ष से अधिक के भारतीयों में मौत का दूसरा अग्रणी कारण है। हाल के अध्ययनों में पता चला है कि ऐसे अन्य अनेक जोखिम कारक हैं जो धूम्रपान नहीं करने वालों में रोग को उत्प्रेरित करते हैं। दुनिया भर में करीब आधी जनसंख्या बायोमास इर्ंधन के धुएं के संपर्क में आती है जिसका उपयो

Sections

Law against sexual harassment at workplace inadequate: NCW Chairperson

New Delhi: Despite women taking to the social media to talk about sexual harassment faced at the workplace which has compelled a number of prominent individuals, including politicians and journalists, to step down from their positions, the present law is not strong enough to tackle the emerging #MeToo cases, National Commission for Women (NCW) Chairperson Rekha Sharma has said.

"The existing Sexual Harassment of Women at Workplace Act is not proper (adequate). Unless the law changes we won't be able to do much," Sharma told IANS in an interview.

Sections

Data protection bill detrimental to economy, says advocacy group

New Delhi: While the government is in the process of devising institutional measures to protect consumers' personal data, an advocacy group has written to Union Law Minister Ravi Shankar Prasad against the limited scope of the legislation in work, which, it said, will "harm the overall globalization of the economy" in the long run.

Consumer VOICE on Sunday said that though the move may seem right in the short run, it eventually will prove to be detrimental to the economy. 

Sections

ड्राइवर ने की थी पूरी कोशिश लेकिन तकनीकी सीमा के कारण नहीं रूकी ट्रेन

चंडीगढ़: रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने बताया है कि आखिर क्यों पूरी कोशिश करने के बाद भी यह हादसा रोका नहीं जा सका। लोहानी ने बताया है कि ट्रैक पर लोगों को देख ट्रेन के ड्राइवर ने अनहोनी टालने की कोशिश की थी। उन्होंने एक निजी चैनल को बताया है कि ड्राइवर ने ट्रेन की स्पीड 90 किमी/प्रतिघंटा से घटाकर 65 किमी/ घंटा कर दी थी। हालांकि, इतनी तेज स्पीड से आ रही ट्रेन को पूरी तरह से रुकने के लिए कम से कम 625 मीटर की दूरी चाहिए होती है। इसलिए, ट्रेन रुक नहीं सकी और 60 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई। आशंका जताई जा रही है कि ट्रेन अगर इमरजेंसी ब्रेक लगा देती तो ट्रेन पलट सकती थी और हताहतों की

Sections

देश में बीस वर्षों की सबसे अधिक बेरोजगारी, नई नौकरियां नहीं : रिपोर्ट

नई दिल्ली/बेंगलुरू: अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के सतत रोजगार केंद्र की एक हालिया रिपोर्ट में बेरोजगारी दर के 20 वर्षो में सबसे अधिक होने की बात कही गई है। रिपोर्ट के मुख्य लेखक ने भारत में बेरोजगारी दर के बढ़ने की वजह नौकरियों के सृजन की गति धीमी होना, कार्यबल बढ़ने के बजाए कम होना और शिक्षित युवाओं के तेजी से श्रमबल में शामिल होने को बताया है। 

Sections

गुजरात दंगों में हजारों जानें बच सकती थी अगर प्रशासन ने वहां सेना को नहीं रोका होता : ले. जेन. शाह

Approved by admin on Mon, 10/15/2018 - 08:28

लेफ्टिनेंट जनरल जमीरुद्दीन शाह (सेवानिवृत्त) ने अपनी बात फिर दोहराई है कि गुजरात में वर्ष 2002 में कराए गए दंगों के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किए जाने के बावजूद सेना के वाहनों को प्रभावित इलाकों में जाने से एक दिन के लिए रोक दिया गया था। जो एसआईटी जांच रिपोर्ट सौंपी गई थी, वह सफेद झूठ थी। ले.जनरल शाह शनिवार को अपनी किताब 'द सरकारी मुसलमान' के विमोचन के अवसर पर बोल रहे थे। किताब का विमोचन पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने किया। 

शाह ने कहा कि उन्होंने इस किताब में 'खरा सच' लिखा है और पूरा घटनाक्रम सेना की युद्ध डायरी से संकलित है। 

Sections

रूपए के बाद अब भारतीय पासपोर्ट हुआ कमजोर हुआ मोदी शासन में

'हमारे आने से भारतीय पासपोर्ट की ताकत बढ़ी है'... 'विदेशों में अब भारत का डंका बज रहा है'... यह जुमले मोदी जी के हर भाषण में रहते हैं और मोदी भक्त को 'वाह मोदी जी वाह' करने से फुर्सत नही है लेकिन इस मामले की हकीकत क्या है यह जानना बहुत जरूरी है।

जिस देश के पासपोर्ट पर सबसे ज्यादा देश वीजा ऑन एराइवल की सुविधा देते हैं, उस देश का पासपोर्ट ज्यादा शक्तिशाली(पॉवरफुल) माना जाता है।

अमेरिकी फर्म हेन्ले ने पासपोर्ट इंडेक्स जारी की है जिसमे पता चला है कि मोदी राज में भारतीय पासपोर्ट मजबूत होने के बजाए कमजोर हुआ है मोदी जी के राज में भारत 5 साल में 5 रैंकिंग नीचे आ गया है।

Sections

सरकार नहीं चाहती कि अब और पेट्रोल, डीजल के दाम घटे: अधिकारी

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों को दोबारा नियंत्रित करने की सरकार की कोई मंशा नहीं है। यह बात वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने गुरुवार को कही। अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल के दाम में की गई कटौती एक बार किया गया उपाय था। 

पहचान जाहिर करने की इच्छा नहीं रखने वाले अधिकारी ने कहा कि देश की आर्थिक बुनियाद के घटक मजबूत हैं। उन्होंने कहा कि हालात में जो पूंजी बाजार में अस्थिरता और रुपये में गिरावट देखी जा रही है, उसकी वजह विदेशी कारक हैं। 

Sections