चंपई सोरेन सरकार में आठ नए मंत्री, हेमंत के भाई बसंत और कई पुराने चेहरे, कांग्रेस नाराज

Approved by admin on Fri, 02/16/2024 - 18:14

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

रांची: झारखंड में चंपई सोरेन के नेतृत्व वाली नई सरकार के कैबिनेट का विस्तार किया गया है। शपथ लेने वालों में हेमंत सोरेन के भाई बसंत
सोरेन और चाईबासा के विधायक दीपक बिरुआ को छोड़ सभी पुराने चेहरे हैं। शुक्रवार को शाम साढ़े चार से पांच बजे के बीच राजभवन में आयोजित एक
समारोह में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने आठ मंत्रियों को शपथ दिलाई।
इसके साथ ही चंपई सोरेन सरकार में मंत्रियों की संख्या 11 हो गई है। शपथ लेने वालों में कांग्रेस के डॉ. रामेश्वर उरांव, बन्ना गुप्ता एवं बादल और झामुमो के मिथिलेश ठाकुर, बसंत सोरेन, दीपक बिरुआ, मो. हफीजुल हसन और बेबी देवी शामिल हैं।

Sections

मणिपुर की भाजपा सरकार को बर्खास्‍त कर राष्‍ट्रपति शासन लगे: सालखन

Approved by admin on Fri, 07/21/2023 - 10:18

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

जमशेदपुर/रांची: मणिपुर में उत्‍पाती तत्‍वों द्वारा दो युवतियों को नंगा कर परेड कराने की घटना पर पूर्व सांसद व सेंगेल अभियान के अध्‍यक्ष सालखन मुर्मू ने राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर वहां राष्‍ट्रपति शासन लगाने की मांग की है। पत्र का ब्‍योरा विस्‍तार से यहां प्रस्‍तुत है: 
1) मणिपुर में 4 मई 2023 की वीडियो द्वारा जो कुछ देश के सामने अभी आया है। वह दिल को दहलाने वाला है, पीड़ादायक है, मानवता को शर्मसार करता है। इसके लिए और अबतक जारी हिंसा के लिए राज्य सरकार को दोषी मानना गलत नहीं होगा। अतएव हमारी मांग है मणिपुर सरकार को अविलंब बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लागू किया जाए।

Sections

तबरेज मॉब लींचिंग 2019: फैसला आया, 10 दोषी करार

Approved by admin on Wed, 06/28/2023 - 11:15

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

साल 2019 में तबरेज अंसारी को चोर समझकर इतना पीटा गया था कि उनकी मौत हो गई. इस बहुचर्चित तबरेज अंसारी मॉब लिंचिंग केस में चार साल बाद झारखंड के सरायकेला की जिला अदालत ने फैसला सुना दिया है. इस केस से जुड़े सभी पक्षों को सुनने के बाद अदालत ने तबरेज अंसारी की हत्या में संलिप्त पाए गए 10 आरोपियों को दोषी करार दिया है. इसी मामले में दो आरोपियों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया है. इन सभी दोषियों की सजा पर सुनवाई 5 जुलाई को की जानी है.

Sections

निशिकांत दुबे की 'फर्जी' डिग्री को लेकर महुआ मोइत्रा हमलावर

Approved by admin on Sat, 03/18/2023 - 12:06

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली:   भाजपा सांसद निशिकांत दुबे द्वारा विदेश में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अपमानजनक टिप्पणी की जांच करने और लोकसभा से उनके निष्कासन पर विचार करने के लिए एक विशेष संसदीय समिति की मांग करने के कुछ दिनों बाद, तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने शुक्रवार को फिर से दुबे की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाया।
ट्वीट्स में, उन्होंने शैक्षिक रिकॉर्ड पर सवाल उठाया। माननीय सदस्य ने अपने 2009 और 2014 के लोकसभा हलफनामे में दिल्ली विश्वविद्यालय से एमबीए होने का दावा किया है। कृपया ध्यान दें - 2019 से पहले शैक्षिक योग्यता की पूरी सूची सूचीबद्ध करने की आवश्यकता थी।

Sections

टाटा दे रही है 1898 आदिवासी बालाओं को रोजगार, अर्जुन मुन्‍डा ने हरी झंडी दिखाई

Approved by admin on Wed, 09/28/2022 - 09:12

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

रांची:  टाटा समूह की कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने ह्यूमन ट्रैफिकिंग के लिए बदनाम झारखंड के खूंटी, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा और पश्चिम सिंहभूम जिले में स्पेशल रिक्रूटमेंट कैंप लगाकर 1898 लड़कियों को रोजगार देने का निर्णय लिया है। पहले बैच में चुनी गई 822 लड़कियों को मंगलवार को स्पेशल ट्रेन से रांची के हटिया स्टेशन से तमिलनाडु के हुसूर के लिए रवाना किया गया। केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने इस स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

Sections

राज्य और केंद्र सरकार झारखंड में भयंकर सुखाड़ के लिए दे तुरंत राहत : ज्‍यां द्रेज

Approved by admin on Sat, 09/10/2022 - 20:38

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

इस साल झारखंड में बारिश की कमी किसी से छुपी हुई नहीं है. IMD के आंकड़ों के अनुसार इस साल अभी तक राज्य में सामान्य से 25% कम बारिश हुई है. राज्य के 15 जिलों में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है और दो जिलों (गढ़वा व पलामू) में तो भायावही स्थिति है. विदित हो कि झारखंड में मात्र लगभग 10% खेती के क्षेत्र ही सिंचित हैं. इसका सीधा प्रभाव राज्य की प्रमुख खरीफ फसल धान पर पड़ा है.

Sections

झारखंडी जन आंदोलन का तात्कालिक संभावित नीति-सूत्र : सालखन मुर्मू

Approved by admin on Tue, 05/03/2022 - 09:16

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

झारखंड में राजनीतिक हलचल तेज है। झारखंड स्थापना से अब तक 22 वर्षों में अनेक बार सत्ता का परिवर्तन हुआ है, आगे भी होगा। परंतु क्या झारखंडी जन अर्थात आदिवासी- मूलवासी की जीवन में कोई परिवर्तन हो सका है? नहीं। उसका सपना "अबुआ दिसुम- अबुआ राज" के खिलाफ सब कुछ हो रहा है। तब क्या झारखंडी जन पार्टियों / नेताओं को कोसने के बदले निम्न नीति- सूत्र पर चिंतन मंथन कर एक नया झारखंड, अपने सपनों के झारखंड को सच बनाने के सार्थक पहल में भागीदारी निभा सकेगा ?

Sections

उरांव जनजाति की महिलाओं को पैतृक संपत्ति में अधिकार फैसले का सेंगेल ने स्‍वागत किया

Approved by admin on Tue, 04/26/2022 - 11:00

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

रांची / जमशेदपुर: आदिवासी सेंगेल अभियान ने झारखंड हाई कोर्ट द्वारा 22 अप्रैल 2022 को उरांव जनजाति की महिलाओं को पैतृक संपत्ति में अधिकार पाने को ऐतिहासिक फैसला बताते हुए का फैसले का स्वागत किया है। सेंगेल के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सालखन मुर्मू ने कहा कि यह संविधानसम्मत होने के साथ-साथ स्त्री पुरुष के बीच भेदभाव को समाप्त करता है। अतः आदिवासी समाज के अन्य सभी जनजातियों यथा संताल,मुंडा, हो, भूमिज आदि के बीच में भी इसको लागू करने का रास्ता प्रशस्त होता है। परंतु कतिपय आदिवासी संगठन प्रथा, परंपरा या कस्टम आदि के नाम पर संविधान- कानून विरोधी कुछएक प्राचीन क्रियाकलापों को जीवित रखने की वकालत कर समाज

सरना धर्म कोड के लिए 30 सितंबर को पांच राज्‍यों में प्रदर्शन: संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

रांची:  टूनकीटोली, बरियातू में सरना धर्म कोड की मान्यता आंदोलन को नई ऊर्जा के साथ मंजिल तक पहुंचाने के लिए एक संयुक्त बैठक की गई। जिसमें पूर्व सांसद सालखन मुर्मू, अध्यक्ष, आदिवासी सेंगेल अभियान, फूलचंद तिर्की, अध्यक्ष केंद्रीय सरना समिति और सत्यनारायण लकड़ा, अध्यक्ष अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के  साथ सुमित्रा मुर्मू, संजय तिर्की विनय टोप्पो नीरा टोप्पो सोनी तिरकी ज्योति मुर्मू भुबनेश्वर लोहरा प्रमोद एक्का निर्मला कुजूर घनश्याम टुडू महेंद्रा बेक प्रदीप खलखो आदि  शामिल हुए। 

तालीम पर ताला : स्कूली शिक्षा पर आपात रिपोर्ट

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

गरीब परिवारों के करीब 1,400 बच्चों के बीच हाल में किए गए एक सर्वेक्षण से पिछले डेढ़ साल के दौरान लंबे अरसे तक स्कूल बंद होने के अनर्थकारी नतीजे सामने आए हैं. सर्वेक्षण में शामिल ग्रामीण इलाकों के सिर्फ 8 फीसद बच्चे नियमित रूप से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं, 37 फीसद बिल्कुल पढ़ ही नहीं रहे हैं, और करीब आधे कुछेक शब्दों से ज्यादा नहीं पढ़ सकते. ज्यादातर अभिभावक चाहते हैं कि स्कूल जल्द से जल्द खुलें. ऊपर देखें स्कूल सर्वे 2021: प्रमुख नतीजे।