सोशल मीडिया पर आम आदमी की दखल बढ़ी, कंटेंट के मामले में पिछड़ गईं कंपनियां

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

सोशल मीडिया पर हम और आप हर रोज फोटो-वीडियो समेत तमाम तरह के कंटेंट शेयर कर रहे हैं। यहां चौकाने वाली चर्चा यह है कि सोशल मीडिया आम आदमी के भरोसे जिंदा है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि सोशल मीडिया पर 79 फीसदी कंटेंट आम लोग ही तैयार कर रहे हैं। बता दें कि साल 2013 में यह आंकड़ा महज आठ फीसदी था।

सोशल मीडिया पर कंटेंट पोस्ट होने का आंकड़ा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के इंटरनेट इंस्टीट्यूट ने जारी किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हम फेसबुक, हेल्लो, टिकटॉक, ट्विटर और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जो कंटेंट आप देख रहे हैं उनमें से 79 फीसदी कंटेंट आम लोगों ने तैयार की है। बाकी बचा हुए हिस्सा किसी कंपनी या संगठित क्षेत्र के द्वारा तैयार किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2013 में सोशल मीडिया पर मौजूद कंटेंट में आम आदमी की हिस्सेदारी सिर्फ आठ फीसदी थी।
 
यूनिवर्सिटी ने सर्वे के बाद कहा है कि ब्लॉगर्स की संख्या लगातार घट रही है। हालात यह हो गई है कि ब्लॉगर्स की संख्या आधी रह गई है। अध्ययनकर्ता ग्रांट बैलैंड और विलियम एच डूटन ने बताया कि 69 फीसदी इंटरनेट यूजर्स सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियो शेयर कर रहे हैं, जबकि सोशल मीडिया पर लिखने का काम महज 14 फीसदी लोग ही कर रहे हैं।
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन पेमेंट करने वालों की संख्या बढ़ रही है। साल 2013 में जहां यह संख्या 59 फीसदी थीं, वहीं अब 83 फीसदी लोग ऑनलाइन पेमेंट और खरीदारी कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन फिल्म और टीवी शो देखने वाले भी बढ़े हैं। फिलहाल 72 फीसदी लोग इंटरनेट पर फिल्म और टीवी शो देख रहे हैं। 

Sections

Add new comment

This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

Image CAPTCHA
Enter the characters shown in the image.