धनबाद की हंसविहार कॉलोनी गंदा जलजमाव से बेहाल

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

धनबाद: यहां हंसविहार कॉलोनी के निवासी इन दिनों जल जमाव से परेशान हैं। हफ्ते भर पहले मौसम की अंतिम बारिश के दौरान कॉलोनी की हालत बद से बदतर हो गई। यह कोई प्राकृतिक आपदा नहीं बल्कि प्रशासनिक लापरवाही का नमूना है। कॉलोनी के निवासियों ने न्‍यूज मेल से संपर्क कर गुहार लगायी कि उनकी दुर्दशा के बारे में प्रशासन की निद्रा भंग करने में सहयोग करें।

पूरी जानकारी के अनुसार, हंसविहार की यह दुर्दशा वहां धनबाद नगर प्रशासन की अदूरदर्शिता और लापरवाही के कारण हुई है। निवासियों ने चंद रोज पहले वहां के मेयर को पत्र लिखकर बताया था कि बरटांड़ स्थित इस कॉलोनी को सुविधा देने के नाम पर सड़क और पुलिया बनवायी गई। लेकिन अब वह पुलिया ही निवासियों की दिनचर्या के लिए आफत बनी हुई है। उस पुलिया के कारण कॉलोनी में बरसने वाला पानी का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। यही नहीं, दूसरे इलाकों से बहकर आनेवाला गंदा पानी भी उसी मुहल्‍ले में पहुंच रहा है। मजबूरन लोग अपने अपने मकान के बाहर ऊंची चारदीवारी बनवाकर बाहरी गंदा पानी रोकने का का निष्‍फल प्रयास भी करने लगे हैं।

हंसविहार नामक यह कॉलोनी वहां रहने वाले डाक्‍टरों और उनकी सेवा के लिए चर्चित रही है। गंदा जल जमाव का खामियाजा उस कॉलोनी में पहुंचने वाले मरीजों को भी भुगतना पड़ता है। कॉलोनीवासियों ने कुछ समय पहले धनबाद के मेयर और अन्‍य प्रशासनिक अधिकारियों से कार्रवाई की गुहार तो लगायी है लेकिन अबतक सब बेनतीजा ही दिख रहा है। यह जानकारी वहां के सामाजिक कार्यकर्त्‍ता लाल बिहारी सहाय और श्री सिन्‍हा ने दी है।

Add new comment

This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

Image CAPTCHA
Enter the characters shown in the image.