हरियाणा : कांग्रेस का टिकट चाहिए तो गांधीवादी जीवनशैली साबित करें

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

चंडीगढ़: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव का टिकट चाहने वाले उम्मीदवारों के लिए 10 बिंदुओं के मानक जारी किए हैं। राज्य में चुनाव 21 अक्टूबर को होना है। मानकों के मुताबिक, जो खादी पहनते हों, शराब नहीं पीते हों, गांधीवादी जीवन पद्धति का पालने करते हों, धर्मनिरपेक्ष मूल्यों में विश्वास करते हों या जाति, धर्म या पंथ के आधार पर निजी या सार्वजनिक जीवन में भेदभाव नहीं करते हों, वे ही उम्मीदवार हो सकते हैं।

कांग्रेस द्वारा जारी किए गए आवेदन फॉर्म के अनुसार, उम्मीदवारों को एक वचनपत्र पर हस्ताक्षर करना होगा कि वे किसी सार्वजनिक मंच पर पार्टी लाइन व नीतियों के खिलाफ नहीं जाएंगे।

राज्य के पूर्व पार्टी प्रमुख अशोक तंवर ने कहा कि खादी एक जीवन शैली है और हर कांग्रेसी को गांधीवादी विचार का पालन करना चाहिए।

पार्टी को हाल में अनुच्छेद 370 को रद्द किए जाने पर काफी असहमति के सुरों का सामना करना पड़ा है। यह अलग बात है कि कांग्रेस कहती है कि पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र है और हर किसी को अपने विचारों को रखने का हक है।

कांग्रेस ने मधुसूदन मिस्त्री के तहत टिकट चाहने वालों की फॉर्म की जांच के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है।

कांग्रेस भाजपा पर लगाम लगाने की कोशिश कर रही है जो दूसरे कार्यकाल के लिए मैदान में है। कांग्रेस हालांकि दो गुटों-पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व अशोक तंवर के बीच बंटी हुई दिख रही है।

Add new comment