झारखंड सहित 12 राज्यों में 4 अक्टूबर तक भारी बारिश के आसार : मौसम विभाग का अलर्ट

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में अब मानसून आखिरी पड़ाव से गुजर रहा है बावजूद इसके कई राज्यों में हाहाकार मचा हुआ है। यूपी, बिहार के साथ-साथ देश के पूर्वोत्तर इलाकों और पहाड़ों पर हालात बदतर होते जा रहे हैं। मानसून ने अचानक रफ्तार पकड़ ली है।

पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर मंगलवार को भारी वर्षा हुई। । मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने आगे अनुमान लगाया कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और नागालैंड के कुछ क्षेत्रों में भी पूरे दिन मूसलधार बारिश होगी।

आईएमडी ने अपने ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में बताया, 'मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात रीजन, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के लिए भी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। यहां आंधी तूफान की भी आशंका जताई गई है।

लक्षद्वीप और मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र के लिए भी मौसम तूफानी रहेगा। मौसम विभाग की ओर से मछुआरों को इन क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

झारखंड में बारिश का कहर जारी है। रांची और कुछ अन्य जिलों में जहां लोगों को बारिश से थोड़ी राहत मिली वहीं संताल परगना में मूसलाधार बारिश ने खूब तबाही मचाई।

मौसम विभाग के मुताबिक अक्टूबर का पहला सप्ताह भी मानसून के नाम रहेगा। देश के 12 राज्यों में अच्छी बारिश के संकते हैं।

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बारिश के मुताबिक देश को 36 हिस्सों में बांटा है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिन तक यानी 4 अक्टूबर तक इनमें से 12 हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी है।

ये इलाके हैं - अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, मुंबई, प. बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुड्डूचेरी, कराईकल, कर्नाटक और केरल।

Add new comment