भारत की सबसे बड़ी डोमेन कंपनी Net4India बंद हो गई क्‍या? लाखों ग्राहक हैं परेशान

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

Net4India, भारत की सबसे बड़ी डोमेन रजिस्टार कंपनी है, लेकिन अब इसके ग्राहक काफी परेशान नजर आ रहे हैं। खबर है कि दिल्ली की Net4India नाम की यह कंपनी दिवालिया हो गई है और बाजार से बोरिया-बिस्तर समेट चुकी है। ट्वीटर पर तमाम यूजर्स ने शिकायतें की हैं कि Net4India की ओर से किसी भी फोन कॉल या ईमेल का जवाब नहीं दिया जा रहा है। बता दें कि Net4India एक डोमेन रजिस्टार कंपनी है जिसके पास करीब 90,000 वेबसाइट की होस्टिंग, 1.5  मिलियन कॉरपोरेट ईमेल और 3,75,000 डोमेन रजिस्टर्ड हैं। कंपनी की वेबसाइट भी अब ओपन नहीं हो रही है।

अपने आप बंद हो रही है वेबसाइट
नेट4इंडिया से डोमेन लेने वाले तमाम लोगों ने शिकायतें की हैं कि बिना किसी नोटिस, बिना किसी पूर्व जानकारी दिए उनके डोमेन बंद किए जा रहे हैं। यहां तक कि Net4India पर  रजिस्टर्ड ई-मेल भी धीरे-धीरे बंद हो रहे हैं। यूजर्स का दावा है कि Net4India के दिल्ली ऑफिस को बंद कर दिया गया है। यहां तक फोन कॉल या ई-मेल का भी रिप्लाई कंपनी की ओर से नहीं दिया जा रहा है। बता दें कि Net4India माइक्रोसॉफ्ट की गोल्ड पार्टनर कंपनी है।

Net4India की शुरुआत
Net4India की शुरुआत 1985 में एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के तौर पर हुई थी लेकिन बाद में यह कंपनी GoDaddy की तरह एक डोमेन रिजस्टार में बदल गई। Net4India भारत की सबसे बड़ी डोमेन रजिस्टार कंपनी है। इसके जरिए लाखों लोगों ने .com, .net जैसे डोमेन बुक किए हैं। साल 2011 तक यह कंपनी फायदे में रही। साल 2013 में स्टेट बैंक ने इसे नॉन परफॉर्मिंग एसेट घोषित कर दिया था। इस दौरान कंपनी पर करीब 190 करोड़ रुपये का कर्ज हो गया था। 2017 की पहली तिमाही में कंपनी को 4.22 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था जिसके बाद कंपनी को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से लिस्ट से हटा दिया गया था। 
ICANN ने क्या कहा?
डोमेन बंद होने के बाद कई ग्राहकों ने ICANN में शिकायत की है। लोगों की शिकायत पर ICANN ने कहा है कि वह सरकार से इस संबंध में बात कर रही है कि भारत की किसी अन्य कंपनी को Net4India पर रजिस्टर्ड डोमेन और ई-मेल की जिम्मेदारी दी जाए। ICANN ने ग्राहकों के पत्र के जवाब में कहा है कि वह इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ भी बात कर रही है। कई यूजर्स की यह भी शिकायत है कि वे अपना डोमेन दूसरे डोमेन रजिस्टार पर ट्रांसफर नहीं कर पा रहे हैं। बता दें कि इंटरनेट कॉरपोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर (ICANN) एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है जिसके पास इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP), कंट्री कोड (ccTLD) और टॉप लेवल डोमेन मैनेजमेंट की जिम्मेदारी है।

Sections

Add new comment

This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.

Image CAPTCHA
Enter the characters shown in the image.