जयशंकर के पुत्र ध्रुव ओरआरएफ अमेरिका के निदेशक बने

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

वाशिंगटन: विदेश मंत्री एस. जयशंकर के पुत्र ध्रुव जयशंकर ने विचार मंच ओवरसीज रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) में बतौर अमेरिकी पहले के निदेशक अपनी पारी की शुरुआत की है। ओआरएफ ने अपनी वेबसाइट पर इस बाबत की घोषणा की है कि ध्रुव जयशंकर ओआरएफ की अमेरिकी पहले के निदेशक हैं।

ओरआरएफ को रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) की मदद मिल रही है जोकि उसका एक प्रमुख वित्तपोषक है। एक स्वतंत्र बहु-विधायी विचार मंच के रूप में ओआरएफ की स्थापना 1990 में आरआईएल की मदद से की गई थी।

ध्रुव जयशंकर नई दिल्ली स्थित ब्रूकिंग्स इंडिया और वाशिंगटन के ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूशन में विदेश नीति अध्ययन के फेलो हैं। वह आस्ट्रेलिया के लोवी इंस्टीट्यूट के भी अनिवासी फेलो हैं।

अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था में भारत की भूमिका और भारत की राजनीति, अर्थशास्त्र और समाज पर वैश्विक विकास के प्रभाव पर उन्होंने शोध किया है, जिसमें अमेरिका, यूरोप और हिंद-प्रशांत के साथ भारत के संबंध पर विशेष फोकस किया गया है। उन्होंने टीवी न्यूज में भी काम किया है।

ओआरएफ द्वारा वर्तमान में हेरिटेज फाउंडेशन के सहयोग से वाशिंगटन डीसी में एक सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने से पहले इस सम्मेलन का आयोजन हो रहा है।

सम्मेलन में बहुदलीय प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेगा जिसमें कांग्रेस के मनीष तिवारी, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी और शिव सेना की प्रियंका चतुर्वेदी शामिल होंगे। कुछ प्रख्यात नीति निर्माता और पत्रकार भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Add new comment