सुकमा नक्‍सली मुठभेड़: एक जवान नक्‍सलियों के कब्‍जे में, सरकार मांग पूरी करे तभी छोड़ेंगे!

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

शनिवार को सुकमा-वीजापुर के जंगल में नक्‍सलियों व सुरक्षा बल के बीच मुठभेड़ में अबतक 22 जवानों के मारे जाने की खबर है। एक जवान अब भी लापता है। अब नक्‍सलियों ने दावा किया है कि सुरक्षा बल के कोबरा बटालियन का वह जवान उनके कब्‍जे में है। नक्‍सलियों ने मीडियाकर्मियों से फोन करके यह दावा किया है। उस जवान की रिहाई के लिए शर्त रखी है। 

बतायें कि लापता जवान का नाम राजेश्वर सिंह मनहास है। वो जम्मू-कश्मीर के निवासी हैं और कोबरा बटालियन का हिस्सा हैं। नक्सलियों ने पत्रकारों को फोन करके शर्त रखी कि वो राजेश्वर सिंह को छोड़ने को तैयार है, लेकिन उन्हें वादा करना होगा कि वो सुरक्षा बल में कार्यरत नहीं रहेंगे और यह नौकरी छोड़कर कोई दूसरा काम करेंगे।

यह कहना मुश्किल है कि नक्सलियों का दावा कितना सही है। अगर यह सच है तो संभावना है कि मुठभेड़ के बाद घायल जवान को भी अपने साथ लेकर गए होंगे। गौरतलब है कि नक्सली अपने घायल और मृत साथियों को ट्रैक्टरों में भर कर ले गए थे।

इधर लापता जवान राजेश्‍वर के परिजन हर हाल में अपने बेटे की रिहाई की मांग सरकार से कर रहे हैं। राजेश्‍वर की पत्‍नी का कहना है कि सरकार किसी भी कीमत पर उनके पति को रिहा कराकर उनतक पहुंचाये। उसने कहा कि उनके ससुर भी CRPF में रहते हुए जान गवां चुके हैं। राजेश्‍वर की विधवा मां की भी यही गुहार है सरकार से। इधर CRPF सूत्रों ने न्‍यूज एजेंसियों को बताया है कि 'जब से छत्तीसगढ़ में हमला हुआ पार्टी का एक जवान लापता है, नक्सलियों द्वारा उसके अपहरण की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है'। वह जवान राजेश्‍वर 210वें कोबरा बटालियन का सदस्‍य है। 

Add new comment