हैक हो सकतेे हैं सैमसंग, गूगल और शाओमी के एंड्रॉयड स्मार्टफोन

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अक्सर सिक्योरिटी को खतरा रहता है कि और इस बात की पुष्टि गूगल भी करता है। आए दिन प्ले-स्टोर से वायरस वाले एप डिलीट किए जाते हैं। वहीं अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बड़ी खामी है जिसकी वजह से सैमसंग, गूगल और शाओमी जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन पर हैक होने का खतरा है।

इन कंपनियों के फोन में आई खामी को एंड्रॉयड जीरो-डे नाम दिया गया है और इसके बारे में गूगल की प्रोजेक्ट जीरो टीम ने पता लगाया है। गूगल की प्रोजेक्ट टीम के मुताबिक एंड्रॉयड जीरो-डे की मदद से हैकर्स आपके फोन पर पूरी तरह से कब्जा कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि यह खामी एंड्रॉयड के Linux Kernel कोड में है।

अब सवाल है कि कर्नल कोड क्या होता है तो आपको बता दें कि कर्नल कोड वह कोड है जो मेमोरी के सेफ एरिया में लोड किया जाता है ताकि इसे किसी दूसरे प्रोग्राम या ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी दूसरे पार्ट से बदला न जा सके। कर्नल कोड सिस्टम हार्डवेयर को सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन से जोड़ता है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम एक कर्नल कोड के साथ आते हैं। ऐसे में हैकर्स एक झटके में आपके फोन पर पूरा कंट्रोल कर सकते हैं।

गूगल प्रॉजेक्ट जीरो की टीम के मुताबिक जिन स्मार्टफोन पर इस खामी की वजह से हैक होने का खतरा है उनमें गूगल पिक्सल 1, गूगल पिक्सल 1 XL, गूगल पिक्सल 2, गूगल पिक्सल 2 XL, हुवावे पी20, शाओमी रेडमी 5A, एमआई ए1, शाओमी रेडमी नोट 5, ओप्पो A3, मोटो Z3,सैमसंग गैलेक्सी S7, सैमसंग गैलेक्सी S8 और सैमसंग गैलेक्सी S9 शामिल हैं। इसके अलावा ऑरियो 8.0 पर करने वाले एलजी के सभी स्मार्टफोन्स पर हैकिंग का खतरा है।

क्या है बचने का तरीका
इस खामी के सामने आने के बाद गूगल इन डिवाइस के लिए जल्द ही अपडेट जारी करने वाला है। वहीं यदि आपके पास इनमें से कोई फोन है और उसमें कोई अपडेट आया है तो उसे तुरंत अपडेट करें। वैसे भी जब भी कोई अपडेट आए तो फोन को जरूर अपडेट करें।

Sections

Add new comment