हांगकांग पर अमेरिका में चीन के खिलाफ विधेयक पारित, बौखलाए चीन ने जताया एतराज

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

वाशिंगटन: हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों के विरोध प्रदर्शनों पर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक अहम विधेयक पारित किया है। यह बिल चीन को उकसाने वाला है जिसका मकसद हांगकांग के अर्द्ध स्वायत्त क्षेत्र में नागरिक अधिकारों का बचाव करना है। इसके बाद अमेरिका इस बात की वार्षिक समीक्षा करेगा कि हांगकांग में पर्याप्त आजादी है या नहीं और इसी आधार पर विशेष कारोबारी दर्जे का भविष्य भी तय होगा।

चीन को भड़काने वाले ‘हांगकांग ह्यूमन राइट्स एंड डेमोक्रेसी एक्ट’ नामक इस कानून के तीन हिस्से हांगकांग संबंधी हैं जबकि इस हिस्से में चीन की हुवावे अधिकारी के विवाद में कनाडा की सराहना शामिल है। प्रतिनिधि सभा में यह विधेयक विपक्षी डेमोक्रेट और सत्तापक्ष के रिपब्लिकन सांसदों की सर्वसम्मति से पारित हुआ है।

अमेरिका का यह रुख हांगकांग में कैरी लेम की स्थानीय सरकार और चीन के लिए झटका है। प्रतिनिधि सभा में सांसदों ने कहा कि वे चीन पर आक्रामक रुख अपनाना चाहते थे और पिछले चार माह की अशांति के बाद वहां के नागरिकों के लिए समर्थन दिखाना चाहते थे।

यह कानून हांगकांग-अमेरिका के बीच विशेष कारोबारी दर्जे को भी उन परिस्थितियों में खत्म कर सकता है यदि अमेरिकी विदेश मंत्रालय वार्षिक रूप से यह प्रमाणित नहीं करे कि हांगकांग में मानवाधिकारों व कानून का सम्मान हो रहा है।


बौखलाए चीन ने जताया एतराज
अमेरिकी बिल पर बौखलाए चीन ने कहा कि अमेरिका उसकी प्रगति रोकना चाहता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, हांगकांग में मानवाधिकार या लोकतंत्र कोई मुद्दा नहीं है। हांगकांग की समस्या कानून व्यवस्था बनाए रखना है। हांगकांग में हिंसा रोकना बड़ी चुनौती है। चीन ने इसे अमेरिकी साजिश कहा और बिल पर एतराज जताते हुए माकूल जवाब देने की चेतावनी दी।

अब सीनेट में जाएगा विधेयक

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित ‘हांगकांग मानवाधिकार और लोकतंत्र अधिनियम’ बिल अब सीनेट में जाएगा। इसके बाद बिल पर राष्ट्रपति ट्रंप के हस्ताक्षर होंगे। अगर यह बिल सीनेट पास हुआ तो चीन को कई संकटों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें कई प्रतिबंध भी शामिल है। ऐसे में जाहिर है कि चीन इसे अपने आंतरिक मामले में अमेरिकी दखल मानकर आगे की रणनीति अपना सकता है।

नागरिक अधिकारों का सम्मान हो

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्यों ने कहा कि हम चीनी राष्ट्रपति और हांगकांग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैरी लेम से आग्रह कर रहे हैं कि वे ईमानदारी से लोगों के अधिकारों का सम्मान करें। वह प्रदर्शनकारियों को दिए गए अपने वादों को निभाए। प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन नेता क्रिस स्मिथ ने कहा कि हांगकांग में नागरिक अधिकारों  की रक्षा होनी चाहिए।

Add new comment