अच्‍छी खबर: कोरोना वायरसों के हर स्‍वरूप के खिलाफ एक नया टीका, कीमत होगी मात्र 75 रूपये!

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैज्ञानिकों को एक नये वैक्‍सीन के निर्माण में जबरदस्‍त सफलता मिल रही है। इस नये कोरोना टीका का पशुओं पर शुरूआती परीक्षण में आशाजनक परिणाम सामने आये हैं। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि यह टीका नये कोरोना वायरस के मौजूदा और भविष्य के स्वरूपों से बचाव उपलब्ध कराएगा तथा इसकी एक खुराक की कीमत करीब एक डॉलर है। यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया सहित कई अन्‍य संस्‍थानों के अनुसंधानकर्ताओं ने सुअरों को संक्रमित करने वाले कोरोना वायरस ‘पोरकीन एपिडेमिक डायरिया वायरस’ (पीईडीवी) मॉडल से सुअरों को बीमार पड़ने से बचाया।

‘पोरकीन एपिडेमिक डायरिया वायरस’ (पीईडीवी) सुअरों में संक्रमण फैलाता है जिससे उन्हें दस्त लगते हैं, उलटी और तेज बुखार आता है तथा यह दुनिया भर के सुअर कृषकों पर बहुत बड़ा बोझ है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि नया टीका दृष्टिकोण संभवत: एक दिन कोरोना वायरसों के लिए सार्वभौमिक टीका बनाने के दरवाजे खोल सकता है। इनमें वे कोरोना वायरस भी शामिल हैं जिनकी वजह से पूर्व में वैश्विक महामारी का जोखिम पैदा हुआ था या संभवत: वे कोरोना वायरस भी, जिनके चलते सर्दी-जुकाम के भी कुछ मामले सामने आते हैं।

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक इस टीके के कई और फायदे भी हैं जो वैश्विक टीकाकरण प्रयासों में आ रही बाधाओं को पार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसका भंडारण एवं परिवहन आसान होगा। यहां तक कि दुनिया के दूरस्थ इलाकों में भी। मौजूदा टीका निर्माण कारखानों का इस्तेमाल कर बड़ी मात्रा में इनका उत्पादन किया जा सकता है। इस संबंध में अधिक जानकारी पीएनएएस पत्रिका में दी गई है।

Sections

Add new comment