दिल्ली चुनाव के नतीजों का शेयर बाजार पर दिखेगा असर

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

मुंबई: घरेलू शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और विदेशी बाजार से मिलने वाले संकतों से तय होगी, साथ ही दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों का असर बाजार में देखने को मिलेगा। कच्चे तेल के दाम, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश के प्रति रुझानों से बाजार को दिशा मिलेगी। 70-सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान संपन्न हुआ और चुनाव के नतीजे मंगलवार को आएंगे। मतदान संपन्न होने के बाद जारी एग्जिट पोल के नतीजों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व आम आदमी पार्टी को भारी बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में वापसी का अनुमान जारी किया गया है।

इस सप्ताह बीते साल के आखिरी महीने दिसंबर के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े बुधवार को जारी होंगे और इसी दिन बीते महीने जनवरी की खुदरा महंगाई दर के आंकड़े भी जारी होंगे। इसके बाद शुक्रवार को थोक महंगाई दर जारी होगी। इन प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर निवेशकों की नजर टिकी रहेगी।

वहीं, घरेलू शेयर बाजार की दिशा तय करने में प्रमुख कंपनियों की तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजों की भी अहम भूमिका होगी।

सप्ताह के आरंभ में सोमवार को गेल इंडिया चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करेगी। इसी दिन ग्रासिम इंडस्ट्रीज के वित्तीय नतीजे भी जारी होंगे।

इसके अलावा, विदेशों में जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों व घटनाक्रमों से भी घरेलू शेयर बाजार प्रभावित हो सकते हैं।

Add new comment