पाकिस्तान ने मोदी के विमान को अपने वायु क्षेत्र से उड़ान की इजाजत नहीं दी

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक उड़ान के लिए अपने वायुक्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, 'हमने भारतीय उच्च आयुक्त को संदेश भेज दिया है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान के लिए अपने वायु क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देंगे।'

इससे पहले आज ही पाक मीडिया ने दावा किया था कि भारत ने पाकिस्तान ने औपचारिक अनुरोध किया है कि प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान उसके हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने दिया जाए। हालांकि भारत सरकार ने पड़ोसी देश के इस दावे पर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है। बता दें कि प्रधानमंत्री इसी महीने अमेरिका के न्यूयॉर्क जाने वाले हैं।

विदेश मंत्रालय ने की पाक के फैसले की निंदा
उन्होंने कहाकि पाकिस्तान को इस अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को विचलित करने वाले अपने इस फैसले पर दोबारा विचार करना चाहिए। इसके साथ ही उसे एकतरफा कार्रवाई के कारणों को गलत तरीके से पेश करने की अपनी आदत भी सुधारनी चाहिए। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'हम विशेष वीवीआईपी उड़ान के लिए एक सप्ताह में दूसरी बार अनुमति न देने के पाकिस्तान सरकार के फैसले की निंदा करते हैं,  यह अनुमति किसी भी सामान्य देश द्वारा नियमित रूप से प्रदान की जाती है।'

बिश्केक जाने के लिए दी थी इजाजत
पाक ने जून में एससीओ की बैठक में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान के शहर बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति दी थी। इसके लिए भारत ने पाक से इजाजत मांगी थी। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया था कि हमने पाक से प्रधानमंत्री के विमान को अपने एक मार्ग से गुजरने देने का अनुरोध किया था।

राष्ट्रपति कोविंद की यात्रा के लिए किया था इनकार
वहीं, सात सितंबर को पाक ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की आइसलैंड की यात्रा के लिए अपने हवाई क्षेत्र से विमान को गुजरने देने के भारत के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि हम पाक सरकार द्वारा वीवीआईपी विशेष उड़ान के लिए हवाई क्षेत्र देने से इनकार करने के फैसले पर खेद व्यक्त करते हैं जो किसी भी सामान्य देश द्वारा नियमित रूप से प्रदान किया जाता है।

Add new comment