झारखंड : बाबा बैद्यनाथ के 'महाप्रसाद' से होगी झारखंड की ब्रांडिंग

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

देवघर: देवघर जिला प्रशासन द्वादश ज्योर्तिलिंगों में एक बाबा बैद्यनाथ के महाप्रसाद से देवघर की ब्रांडिंग करेगा, जिसकी तैयारी की जा रही है। समाहरणालय सभागार में शनिवार को श्रावणी मेला से संबंधित तैयारी की जानकारी देते हुए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि बाबा के प्रसाद से झारखंड ब्रांडिंग की जाएगी। इसके तहत बाबा के प्रसाद की खूबसूरत पैकिंग कर दिल्ली स्थित देश के सभी राज्यों के भवनों में भेजा जाएगा। पेड़ा, इलायची दाना, बद्धी, सिंदूर सहित वह सभी सामग्री रहेगी, जिसकी मान्यता बाबा के प्रसाद के रूप में है। उपायुक्त ने कहा कि श्रावणी मेला की 50 प्रतिशत तैयारी पूरी कर ली गई है, प्रयास किया जा रहा है कि 11 जून को बांग्ला सावन शुरू होने के साथ श्रद्धालुओं को मिलने वाली न्यूनतम सुविधा बहाल कर दी जाए।

मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन
उपायुक्त ने कहा कि 17 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेला का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे। इस दौरान झारखंड सरकार के अन्य मंत्री, सांसद व विधायक मौजूद रहेंगे। झारखंड में पड़ने वाले आठ किमी कांवरियां पथ को अच्छे से सजाया जा रहा है। सूचना जनसंपर्क की ओर से कांवरियों के मनोरंजन के लिए व्यवस्था की जाएगी। टेंट पंडाल के अलावा आधा दर्जन जगहों पर होल्डिंग प्वाइंट रहेंगे, जहां तीस से पांच हजार तक कांवरियों के ठहरने की व्यवस्था रहेगी। इस बार कुमैठा शिवधुन सुनाई देगा, इसकी व्यवस्था की जा रही है। वहीं मेला में सुरक्षा व अन्य व्यवस्था पर नजर रखने के लिए कांवरिया पथ व मेला क्षेत्र में 250 सीसीटीवी तथा पांच ड्रोन व चार वीडियो कैमरा काम करेंगे। तीस-तीस हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर व डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगाया जाएगा। साफ-सफाई के लिए 1125 सफाई कर्मी रहेंगे।

शिवगंगा के सौंदर्यीकरण का काम किया जा रहा है, यहां महिलाओं के लिए चें¨जग रूम भी रहेगा। जलापूर्ति के लिए 176 स्टैंड पोस्ट रहेंगे, जबकि 80 पैसा प्रति पाउच की दर से पर्याप्त मात्रा में पानी के पाउच की व्यवस्था रहेगी। 18 अस्थायी अस्पताल तथा 32 एंबुलेंस तैनात रहेंगे। इसके अलावा बाइक एंबुलेंस की खरीदारी का भी प्रयास किया जा रहा है, ताकि भीड़भाड़ वाले इलाके में इसका इस्तेमाल किया जा सके। दस हजार पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे, जिसमें बम निरोधक दस्ता, श्वान दस्ता व एनडीआरएफ की टीम भी शामिल है। इसमें 57 डीएसपी स्तर के पदाधिकारी रहेंगे। कोठिया में बस स्टैंड बनाया गया है, जहां एक हजार व 250 क्षमता वाले दो टैंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है। यहां से श्रद्धालुओं के पैदल जाने के लिए कांवरिया पथ खिजुरिया तक कारिडोर बनाया जाएगा। इस दौरान उपायुक्त ने विभिन्न विभागों से संबंधित उपलब्धियों की भी जानकारी दी।

Add new comment