उद्धव ठाकरे बने महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

मुंबई: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। ठाकरे ने मराठी भाषा में शपथ ली। भगवा रंग के कपड़ों में शपथ लेने पहुंचे उद्धव ठाकरे ने जैसे ही कहा, 'मी उद्धव बाला साहेब ठाकरे...' वैसे ही पूरे शिवाजी पार्क में शिवसेना की तरफ से जोर से उद्घोष होने लगा। इस दौरान जबरदस्त आतिशबाजी भी देखने को मिली। आपको बता दें कि उद्धव ठाकरे शिवसेना के तीसरे नेता, ठाकरे परिवार के पहले और राज्य के 19वें मुख्यमंत्री हैं।

एनसीपी से पाटील और भुजबल ने ली शपथ
इसके बाद एनसीपी के जयंत पाटील ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली। पाटील 1999 से 2008 तक राज्य में वित्त, शिक्षा और ग्रामीण विकास मंत्री का पद भी संभाल चुके हैं। पाटील के नाम सबसे ज्यादा 9 बजट पेश करने का रेकॉर्ड है। इसके बाद छगन भुजबल ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। छगन भुजबल एक समय शिवसेना के आक्रामक नेता हुआ करते थे, शिवसेना के विधायक और मुंबई के मेयर रहे। 1991 में उन्होंने शिवसेना को छोड़कर कांग्रेस का दामन थामा था। भुजबल को पिछड़ी जाति का मजबूत नेता माना जाता है। छगन भुजबल ऐसे नेता हैं, जो शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी में काम कर चुके हैं।

कांग्रेस से थोराट और नितिन राउत
इसके बाद कांग्रेस के विधायक दल के नेता बाला साहेब थोराट ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। थोराट महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं। राज्य में राजस्व और कृषि मंत्री पद भी संभाल चुके हैं। इसके साथ कांग्रेस नेता नितिन राउत ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। नितिन राउत कांग्रेस की एससी यूनिट के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। नागपुर नॉर्थ सीट से जीत दर्ज करने वाले नितिन पूर्व की सरकारों में भी कई पदों पर रह चुके हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई
पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उद्धव ठाकरे को सीएम बनने पर बधाई दी। पीएम ने कहा, 'महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेने पर उद्धव ठाकरे को बधाई। मुझे भरोसा है कि वह महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए खूब मेहनत से काम करेंगे।'

मंच पर दिखी विपक्षी एकजुटता
शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचने वाले नेताओं में डीएमके प्रमुख स्टालिन, कांग्रेस नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, कपिल सिब्बल, कमलनाथ, सुशील शिंदे, अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, एनसीपी की सुप्रिया सुले, प्रफुल पटेल, शिवसेना के मनोहर जोशी, संजय राउत, एमएनएस के राज ठाकरे भी मौजूद थे। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस भी इस दौरान मौजूद थे।

Add new comment