नई वंदे भारत एक्सप्रेस हुई हादसे का शिकार

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

गुजरात के मणिनगर में वंदे भारत एक्सप्रेस का एक्सीडेंट हो गया है। इस हादसे में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। प्रारंभिक जानकारी मिल रही है कि हादसा उस समय हुआ जब संबंधित ट्रेन गांधीनगर से मुंबई आ रही थी कि कुछ जानवर ट्रैक पार कर रहे थे। पश्चिम रेलवे ने जानकारी दी है कि हालांकि ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है, लेकिन ट्रेन सेवा पर कोई असर नहीं पड़ा है।

दिलचस्प बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी देने के बाद 1 अक्टूबर से इस ट्रेन ने यात्री सेवा में प्रवेश जारी किया गया था। सेवा में आने के ठीक छठे दिन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ का एक्सीडेंट हो गया है। बताया गया है कि हादसा आज सुबह करीब 11:15 बजे वटवा और मणिनगर के बीच हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के कुछ दिनों बाद आज यानी की गुरुवार सुबह गुजरात में भैंसों के झुंड से टकराने के बाद वंदे भारत ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।

‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। यह ट्रेन 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। इससे अहमदाबाद से मुंबई का सफर यात्रियों के लिए आसान हो गया है।

देश को 30 सितम्बर तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिली थी। जिसको प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाई गयी थी। उद्घाटन के बाद उन्होंने गांधीनगर से गुजरात के कालूपुर तक यात्रा भी इस ट्रेन में की थी। पीएम द्वारा की गई यह यात्रा करीब आधे घंटे की थी। यह तीसरी ‘वंदे भारत’ ट्रेन गुजरात के गांधीनगर से महाराष्ट्र के मुंबई सेंट्रल के बीच चलेगी और कुल 500 किलोमीटर की दूरी 6.30 घंटे में तय करेगी।

देशभर में रेलवे बोर्ड द्वारा 400 सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों को चलाने की योजना पर काम किया जा रहा है। वंदे भारत ट्रेन में अत्याधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर और हर कोच में चार आपातकालीन पुश बटन जैसी सुविधाएं ट्रेन में मौजूद बताई जा रही हैं।

Sections
Tags

Add new comment