नोबेल शांति पुरस्‍कार की दौड़ में मोहम्‍मद जुबैर और प्रतीक सिन्‍हा

Approved by admin on Wed, 10/05/2022 - 21:09

:: न्‍यूज मेल डेस्‍क ::

ऑल्ट न्यूज के संस्थापक प्रतीक सिन्हा और फैक्ट-चेकर्स मोहम्मद जुबैर इस साल नोबेल शांति पुरस्कार जीतने के दावेदारों में शामिल हैं. यह दावा अमेरिकी पत्रिका टाइम की रिपोर्ट में किया गया है. रायटर्स के सर्वेक्षण में जुबैर और प्रतीक के नाम दावेदारों में सबसे आगे है. इस साल का नोबेल पुरस्कार शुक्रवार को नार्वे की राजधानी ओस्लो में दिया जाएगा.

अमेरिकी पत्रिका टाइम ने प्रतीक सिन्‍हा और मोहम्‍मद जुबैर के बारे में लिखा है, 'पत्रकार प्रतीक सिन्‍हा और मोहम्‍मद जुबैर फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट अल्‍ट न्‍यूज के संस्‍थापक हैं. ये दोनों ही भारत में फर्जी सूचनाओं का खुलासा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. सिन्‍हा और जुबैर सुव्‍यवस्थित तरीके से सोशल मीडिया पर फैलने वाली अफवाहों और फेक न्‍यूज पर विराम लगा रहे हैं.'

बता दें कि मोहम्मद जुबैर और प्रतीक सिन्हा ऑल्ट न्यूज नामक एक वेबसाइट चलाते हैं, जोकि सोशल मीडिया पर फैलाई जाने वाली कथित फेक न्यूज का फैक्ट चेक करती है. जुबैर को एक कथित विवादित ट्वीट करने के आरोप में इसी साल जून महीने में अरेस्‍ट किया गया था. हालांकि बाद में उन्‍हें कोर्ट से जमानत मिल गई.

नोबेल शांति पुरस्‍कार के विजेता का चयन नार्वे के नोबल समिति के 5 सदस्‍यों की ओर से किया जाएगा. इन सभी पांचों सदस्‍यों की नियुक्ति नार्वे की संसद ने की है. भारत के प्रतीक सिन्‍हा और मोहम्‍मद जुबैर के अलावा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, म्‍यांमार की राष्‍ट्रीय एकता सरकार, बेलारूस की विपक्षी नेता सवितलाना भी शामिल हैं.

Sections

Add new comment